पति को बुर्का पहनाकर बाहर ले गई पाकिस्तानी महिला, पूछने पर बताई ये वजह...

नई दिल्ली: पाकिस्तान के एक कपल ने इंस्टाग्राम पर ऐसा पोस्ट किया कि वे छा गए। दरअसल ये पोस्ट कुछ ऐसा था कि जेंडर स्टेरियोटाइप तोड़ने के लिए किया गया था। पोस्ट में महिला ने पति के साथ सेल्फी शेयर की है। महिला ने पति को बुर्का पहना रखा है और उसे डिनर कराने बाहर ले गई है। इसके नीचे उसने एक लंबा पोस्ट लिखा है जिसमें पितृसत्ता और महिलाओं को बुर्का पहनाने वाले समाज को जमकर लताड़ा गया है। 

महिला ने पोस्ट में लिखा है- 'ये मेरा खूबसूरत पति है। हां आप इनकी खूबसूरती नहीं देख सकते, मैं इसे छुपाकर रखती हूं क्योंकि मैं इसकी अकेली हकदार हूं। वो जो कुछ भी है, उसकी कामयाबी, सपने और उसकी पूरी जिंदगी मेरी कर्जदार है। उसपर किसी और की नजर पड़ना हराम है इसलिए मैं कोशिश करती हूं कि उसे दुनिया की बुरी नजर से बचाकर घर पर रखूं। सही रहेगा वो जहां भी जाए मेरे साथ ही जाए।' महिला ने आगे लिखा कि मुझे पसंद है कि मेरा पति जब बाहर जाता है तो किस शालीनता से खुद कर ढंक कर रखता है। क्योंकि वो एक खुली तिजोरी है और मैं नहीं चाहती कि कोई उसे लूट ले। अगर फिर भी बाहर उसके साथ कुछ गलत हो जाता है तो हम इसे किस्मत मान लेंगे और उम्मीद करेंगे कि ऐसा करने वाले को सजा मिले। 

आगे महिला ने लिखा कि 'दूसरी ओर मैं कहीं भी अपने चड्ढा बनियान में बेधड़क घूम सकती हूं, टैंक टॉप में, क्रॉप टॉप में या शर्टलेस होकर क्योंकि मैं एक महिला हूं और मुझे महिलाओं से क्या डर। अगर वे ऐसा कुछ करती भी हैं तो मैं किसी को नहीं बताउंगी क्योंकि इससे मैं दुनिया के सामने कमजोर लगूंगी। जबकि हम तो माचो और मजबूत पैदा हुए हैं।' महिला के इस पोस्ट से साफ है कि उसका सीधा निशाना पितृसत्तातमक सोच पर है और वह इस पोस्ट के जरिए स्टीरियोटाइप तोड़ना चाहती है। हालांकि एक तरफ जहां इस पोस्ट की लोग तारीफ कर रहे हैं वहीं कुछ लोग इसकी निंदा भी कर रहे हैं।