1st Test, IND vs BAN: टेस्ट में दबदबा बरकरार रखने उतरेगी विराट सेना, जानें किसमें कितना है दम

नई दिल्ली: टी20 में जोर आजमाइश के बाद टेस्ट क्रिकेट की नंबर 1 टीम भारत गुरुवार से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। किसी भी टीम को अपने प्रदर्शन से चौंका देने का दम रखने वाली बांग्लादेश की टीम को टी20 सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं भारत के लिए अपने घर में खेली गई यह लगातार दूसरी सीरीज है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले नंबर पर काबिज भारतीय टीम अपनी बादशाहत को बरकरार रखते हुए इस सीरीज को भी 2-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी। भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली गई दोनों सीरीज में विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया है, पहले वेस्टइंडीज को 2-0 से उसके घर में और फिर भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम 3-0 से हराया।

भारतीय टीम का सामना विश्व की नौवी रैंकिंग टीम बांग्लादेश से होगा, बावजूद इसके भारतीय टीम विपक्षी को हलके में लेने की गलती नहीं कर सकती। टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए टीम इंडिया को हरा दिया था। भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच को लेकर मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के चीफ क्यूरेटर ने कहा है कि पहले पांच दिवसीय मुकाबले के लिए 'लाइव विकेट' तैयार किया गया है। उन्होंने कहा, 'हमने टेस्ट क्रिकेट की जरूरतों के मुताबिक लाइव विकेट बनाया है। इस विकेट में गेंदबाजों और बल्लेबाजों, दोनों की मदद के लिए कुछ ना कुछ है।

उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि भारत-बांग्लादेश टेस्ट में दर्शकों को दोनों टीमों के बीच अच्छी टक्कर देखने को मिलेगी।' बहरहाल, मैच से एक दिन पहले शहर के आकाश में बुधवार को हल्के बादल छाए रहे जिनकी सूरज के साथ लुका-छिपी चलती रही। दोनों टीमों ने मौसम के इसी सूरते-हाल के बीच अभ्यास किया। चौहान ने कहा, 'अगर टेस्ट मैच के दौरान बारिश होती है, तो हम इससे निपटने के लिये तैयार हैं। बारिश के असर से मैदान को बचाने के लिए हमारे पास तमाम इंतजाम हैं।'

अपने करियर के सबसे अच्छे दौर में चल रहे रोहित शर्मा पर एक बार फिर से निगाहें होंगी। टेस्ट सीरीज में लंबा सफर तय करने के बाद रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर सलामी बल्लेबाज पारी की शुरुआत की और यह साबित कर दिया कि ओपनिंग स्लॉट पर सिर्फ उन्हीं का नाम लिखा है। हालांकि अपनी जगह बरकरार रखने के लिए रोहित को एक बार फिर भारत के लिए ओपनिंग करते हुए अच्छे रन बनाने की जरूरत होगी। रोहित के साथ मयंक अग्रवाल ने बेहतरीन साझेदारियां की हैं। दोनों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 829 रन जोड़े थे।

जहां सीमित ओवर्स प्रारूप में भारत को मध्य क्रम में कमजोर बल्लेबाजी का सामना करना पड़ता है वहीं टेस्ट में इस वक्त भारत के पास सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। टी-20 सीरीज में आराम के बाद कप्तान विराट कोहली ने तरोताजा होकर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में वापसी कर रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी टीम को मध्य क्रम और निचले क्रम में लगातार मजबूती देते हुए आए हैं। विकेटकीपिंग में भारत के पास साहा के अलावा ऋषभ पंत का भी विकल्प है, लेकिन साहा को तरजीह दी जाएगी यह लगभग तय माना जा रहा है।

वहीं गेंदबाजी में भी भारत के पास इस समय दुनिया की सबसे शानदार स्ट्रेंथ है। मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव तेज गेंदबाजी में तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा बतौर स्पिनर टीम को हर विभाग में मजबूती प्रदान कर रहे हैं। इंदौर के मैदान पर भारतीय टीम आज तक एक भी मैच नहीं हारी है तो ऐसे में इन 5 गेंदबाजों के साथ भारत का उतरना लगभग तय माना जा रहा है। बांग्लादेश की टीम को भारत के खिलाफ कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अनुभवी खिलाड़ियों शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल की अनपस्थिति में टीम में उनकी भरपाई करने के साथ पहली बार टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे मोमिनुल हक के नेतृत्व पर भी सभी की निगाहें रहेंगी।

पूर्व कप्तान और सीनियर खिलाड़ी होने के नाते मुश्फीकुर रहीम पर टेस्ट टीम में अहम रोल निभाने वाले शाकिब-तमीम की कमी को भरने की जिम्मेदारी होगी तो वहीं टेस्ट में टीम की कमान मोमिनुल हक के पास है और वह चाहेंगे कि टीम खेल के लंबे प्रारूप में भी टी-20 जैसा प्रदर्शन करे।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत

बांग्लादेश : मोमीनुल हक (कप्तान), अल-अमीन हुसैन, इमरुल कायेस, शदमान इस्लाम, सैफ हसन, महामुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहेदी हसन मिराज, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, इबादत हुसैन।