ट्रांसमीटर की मदद से पकड़ी गई 17 फुट की मादा अजगर, अंदर मिले 73 अंडे

नई दिल्ली: फ्लोरिडा में शोधकर्ताओं ने विशाल अजगर द्वारा विनाशकारी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए एक नए तारीके का उपयोग करते हुए सबसे बड़े अजगर को पकड़ लिया है। ये एक 17 फुट लंबी (5.2 मीटर) मादा अजगर है जो आराम से एक हिरण को निगल सकती है। इसकी लंबाई लगभग 1 स्टोरी बिल्डिंग जितनी है। इसका वजन 140 पाउंड यानी 64 किलोग्राम है।  बिग सिप्रेस नेशनल प्रिजर्व के फेसबुक पोस्ट के अनुसार ये साउदर्न फ्लोरिडा में पाया गया सबसे लंबा अजगर सांप है। इसमें बताया गया है कि इस विशाल मादा अजगर को ढूंढने के लिए नई तरकीब निकाली गई। इसके तहत नर अजगर में रेडियो ट्रांसमीटर फिट कर दिया गया जिससे कि प्रजनन मादा को ट्रैक किया जा सके। 

सिप्रेस नेशनल प्रिजर्व ने बताया कि- टीम न केवल आक्रामक सांपों को वहां से हटाती है, बल्कि अनुसंधान के लिए डेटा एकत्र करती है, नए निष्कासन उपकरण विकसित करती है और जानती है कि अजगर प्रिजर्व का कैसे उपयोग कर रहे हैं। 17-फुट की इस मादा में 73 विकासशील अंडे पाए गए। शोधकर्ताओं ने कहा कि सांप फ्लोरिडा में कोई प्राकृतिक शिकारी नहीं हैं और तेजी से बढ़ते हैं। ये रेपटाइल खरगोश, चिड़िया आदि के लिए खतरनाक होते हैं। टेक्सास से एक बेहद डरावनी खबर सामने आई है।

यहां एक शख्स तब चौंक गया जब उसे उसके घर के नीचे 45 जहरीले सांप दिखाई पड़े। दरअसल शख्स घर के नीचे एक तार चेक करने के लिए पहुंचा को नजारा देखकर बुरी तरह घबरा गया। यहां उसे कई सारे अजगर सांप दिखाई पड़े। इसके बाद उसने स्नेक रिमूवल सर्विस को बुलवाकर इन्हें बाहर निकलवाया।