कोरोना वायरस भी नहीं रोक पा रही है आशिकों का जज्बा, ढूंढ निकाला इश्क फरमाने का नया रास्ता

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में फ़ैल चुका है। दिनों-दिन इस वायरस की चपेट में आने वाले नए मामलों और इससे होने वाली मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गयी है। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, ऑफिस सब कुछ बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। अमेरिका में भी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लोगों को भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी गयी है। साथ ही उनसे घर पर ही रहने की गुजारिश की गयी है। कई देशों में लॉक डाउन का आदेश दे दिया गया है। घर पर बैठे लोग वक्त गुजारने के लिए अलग अलग तरीके अपना रहे हैं।

बोरियत से बचने के लिए लोग अपने घरों की बालकनी में आकर इकट्ठे गाना गा रहे हैं तो कई लोग साथ कसरत करते दिख रहे हैं। आम जन जीवन अस्त व्यस्त कर देने वाले कोरोना वायरस का प्रभाव युवाओं की लव लाइफ पर भी पड़ रहा है। मगर इस बीच Yale के दो छात्रों ने इससे बचने का तरीका भी खोज निकाला है। इलीट डेली की खबर के मुताबिक पैट्रिजा गोसरका ने अपनी दोस्त इलियाना वाल्डेज से कहा कि इन्हें ज़ूम डेटिंग वेबसाइट बनानी चाहिए। कुछ घंटों के प्रयास के बाद इन्होंने 'लव ओवर ज़ूम' नाम का एप तैयार किया। इस एप में कॉलेज के छात्र वीडियो चैट पर डेटिंग कर सकते हैं।

12 मार्च की आधी रात को इस आईडिया पर काम शुरू किया गया और 13 मार्च तक इसमें 2200 से भी अधिक स्टूडेंट्स साइन इन कर चुके थे। नया एप लव ओवर ज़ूम गूगल की तरह ही काम करता है। इसमें दर्ज किये गए कॉलेज के छात्र अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। इनका जिसके साथ मैच होता है उसके साथ दोस्ती या ब्लाइंड डेट भी कर सकते हैं। इस एप के बायो में लिखा गया है - "Scared of social isolation? Fear not, zoom will keep us together."