लॉकडाउन के कारण फ्लिपकार्ट ने बंद की सेवाएं,अमेजन की सेवा भी काफी सीमित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के ऐलान के बाद ई -कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाएं अस्थाई रूप से बंद कर दी हैं। एक और ई कॉमर्स कंपनी अमेजन की सेवा भी जरूरी सामानों तक ही सीमित रह गई है।

मालूम हो कि देश में को रोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद पूरे देश में लॉकडाउन हो गया है। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा। 

लॉकडाउन की घोषणा के बाद दफ्तर,बाजार, सार्वजनिक परिवहन, ट्रेन सेवा सब कुछ बंद पड़ा है। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी अपने घरों से बाहर ना निकले। लॉकडाउन के दौरान केवल जीवन रक्षक सेवाएं ही जारी रहेगी। फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाएं और स्थाई रूप से बंद करते हुए अपनी वेबसाइट पर लिखे एक संदेश में कहा है कि हेलो भारतीय साथियों, हम अपना कामकाज और अस्थाई रूप से रोक रहे हैं। आपकी जरूरतों को पूरा करना हमेशा से ही हमारी प्राथमिकता में रहा है। हमारा आपसे वादा है कि जितनी जल्दी संभव होगा हम आपकी सेवा के लिए वापस आएंगे। 

फ्लिपकार्ट ने कहा कि अभी जो देश के कठिन हालात हैं, ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया।ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि सुरक्षित रहने के लिए लोगों को अलग अलग रहना पड़ा हो। पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि देश की मदद के लिए देश के लोगों को घर में ही बैठना पड़ा हो। फ्लिपकार्ट ने लोगों से आग्रह किया है कि वह घर में रहें और सुरक्षित रहें।फ्लिपकार्ट की ओर से यह भी कहा गया है कि हम जल्द ही आपकी सेवा में फिर हाजिर होंगे। एक और दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपनी सेवाओं को आंशिक रूप से बंद कर दिया है। अमेजन ने सिर्फ हाई प्रायरिटी वाली वस्तुओं की आपूर्ति करने की बात कही है। अमेजन ने कहा कि वह अपने ग्राहकों को गैर जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति नहीं करेगी और अब सिर्फ जरूरी सामान ही भेजे जाएंगे।
अमेज़न इंडिया के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने ट्विटर पर कहा कि अपने ग्राहकों की सबसे जरूरी जरूरतों को पूरा करते हुए हम अपने सहयोगियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करना चाहते हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि हम तत्काल प्रभाव से अपने सभी संसाधन सिर्फ उन उत्पादों की सेवा में लगाना चाहते हैं जो उच्च प्राथमिकता वाले हैं। देशभर में लॉकडाउन के ऐलान के बाद अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, बिग बास्केट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपना कामकाज चलाने में तमाम मुश्किलें हो रही हैं। इन कंपनियों का कहना है कि वे अब अपने ग्राहकों को सिर्फ जरूरी सामानों की आपूर्ति ही कर रही हैं। कंपनियों का कहना है कि उनके डिलीवरी पर्सन्स को पुलिसकर्मी रोक रहे हैं। इसकी वजह से कारोबार ठप पड़ गया है। 
अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां देश में ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य तमाम सामानों की आपूर्ति करती हैं मगर लॉकडाउन के कारण पुलिस ने कई जगह इनके डिलीवरी पर्सन को रोका है और कई जगह उन को अरेस्ट करने की भी खबरें आई हैं। इन कंपनियों का कहना है कि अब पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से काम करने में तमाम मुश्किलें होने वाली थीं। इसलिए उनके सामने कारोबार को अस्थाई रूप से रोकने के अलावा कोई चारा बाकी नहीं बचा था।