नवरात्र की थाली में है इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर उपाय, कोरोना से लड़ने की क्षमता

लखनऊ/देहरादून : इस बार के नवरात्रों में भक्तों को लॉकडाउन के चलते बहुत सोच समझ के कदम उठाने पड़ रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिन के व्रत हमारी स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इस समय ग्लूटेन फ्री होने के कारण हमारी पाचन क्रिया काफी बेहतर होती है और शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है। इसके साथ ही ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड से दूर रहने की वजह से भी इम्यून अच्छा रहता है। तो चलिए बताते हैं कि लॉकडाउन के इस घड़ी में इस नवरात्रि में व्रत के दौरान इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कौन सी चीजें आपको डाइट में जरुर लानी चाहिए।
लॉकडाउन में नवरात्र के दौरान सात्विक भोजन किया जाता है। इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें। ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करेंगे। व्रत में आप एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर उसका मिल्क शेक बना लीजिए। बॉडी के लिए ये काफी अच्छा होता है। आप केले या सेब की जगह चीकू भी शामिल कर सकते हैं।
नवरात्रि के दौरान दोपहर के समय आप भुनी मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए, इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा आप जूस या नींबू पानी भी ले सकते हैं। अगर चटपटा खाने के शौकीन लोगों को नवरात्र का खाना स्वादिष्ट नहीं लगता। ऐसे लोग चाहें तो लंच या डिनर में पुदीने की चटनी शामिल कर सकते हैं। ये खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है। व्रत में सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें। ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है। फिर शाम को खाने में साबुदाने की खिचड़ी या खीर का सेवन कीजिए। अस्पताल में भी डॉक्टर्स रोगियों को खाने में साबुदाने से बनी चीजें की सलाह देते हैं।
हरी सब्जियों का सूप
इसके बाद डिनर से पहले या बाद में हरी सब्जियों का सूप पीने की आदत डाल लीजिए। ऐसे में कद्दू का सूप सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। नवरात्र अपने लंच और डिनर में आपको एक कटोरी दही भी जरूर शामिल करनी चाहिए। ये न सिर्फ आपके हाजमे के लिए अच्छी है बल्कि इम्यून को भी बेहतर करने में कारगर है। ककड़ी, मूली, खीरा या तरबूज जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें। ये सभी चीजें शरीर में पानी की कमी को दूर कर इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में काफी मददगार हैं। 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रोजाना रात को भिगोकर रख दें और सुबह पूजा करने के बाद एक कप चाय या निवाय पानी के साथ इसे लें। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होगा।