वर्क फ्रॉम होम होगा आसान, Gmail के ये फीचर्स आएंगे बहुत काम, जानें कैसे करेंगे यूज

नई दिल्ली। कोरोना के चलते देशभर में हुए लॉकडाउन हो चुका है। ऐसे में लोग घर से काम करने को मजबूर हैं। हालांकि, कई लोगों को घर से काम करने में मुश्किलें भी आ रही होंगी। लेकिन हर समस्या का समाधान तो होता ही है। सभी समस्या तो नहीं लेकिन जीमेल (Gmail ) से संबंधित परेशानियों को जरूर हल कर सकते हैं। जीमेल  के 16 वर्ष पूरे होने पर गूगल  ने ट्विट कर जीमेल से संबंधित टिप्स बताए हैं। इन टिप्स के जरिए पहले से ज्यादा आसान तरीके से जीमेल  का इस्तेमाल कर पाएंगे।
गूगल की ओर से एक ट्वीट कर लिखा गया, ‘Gmail के 16 साल और वर्क फ्रॉम होम करते हुए 16 दिन- हम नहीं जानते क्या ज्यादा लंबा लगता है। अपने काम में सबसे आगे रहिए, इन हेल्पफुल टिप्स के साथ।‘ जीमेल के ये टिप्स हम आपके लिए भी लेकर आए हैं।
गूगल की ओर से हाल ही में कई नए फीचर्स भी जीमेल में ऐड किए गए हैं, जिनकी मदद से टीम में काम करने वाले यूजर्स आसानी से एकदूसरे से कनेक्टेड रह सकते हैं। इसके अलावा नए जीमेल की मदद से यूजर्स के लिए घर से काम करना थोड़ा  जरूर हो सकता है।
पहला फीचर (‘Snooze emails’ )है, जिसकी मदद से यूजर्स आसानी से ईमेल्स को स्नूज कर सकते हैं। इसकी मदद तब ली जा सकती है, जब आप ईमेल्स का रिप्लाई देने की स्थिति में न हों।
दूसरा हाइलाइटेड फीचर ‘(Smart Compose)’ है। यह फीचर दरअसल सजेस्टिव टेक्स्ट रिस्पॉन्स का अडवांस्ड वर्जन है और किसी ईमेल को टाइप करते वक्त अब पूरे-पूरे संटेन्स का सजेशन यूजर्स को देता है। इसकी मदद से ऑफिशल ईमेल्स का जवाब देना आसान हो जाता है।
एक और यूजफुल फीचर (‘Vacation responder’) है। इस फीचर की मदद से बाकियों को पता चल जाता है कि आप छुट्टी पर हैं और अभी ईमेल्स का जवाब नहीं दे सकते।
अगर अलग-अलग टाइम जोन्स में काम करने वाले टीम मेंबर्स के साथ काम कर रहे हैं तो शेड्यूल (Schedule Send) फीचर काम का हो सकता है। इस फीचर की मदद से आप तय कर सकते हैं कि किसी की नींद खराब न हो, खासकर जब वह सो रहा हो और आप किसी और टाइम जोन में काम कर रहे हों। साथ ही आप जीमेल में मिलने वाले (Recall time) फीचर से ईमेल को (unsend) करने का टाइम बढ़ा सकते हैं। सेटिंग्स टैब में रिकॉल टाइम बढ़ाकर आप गलती से मेल भेजने के बाद (undo )पर क्लिक कर सकते हैं और मेल डिलीवर नहीं होगा।