ब्राइडल लहंगा खरीदते समय नहीं करें ये गल‍तियां, शॉपिंग के समय इन बातों का रखें ध्‍यान

नई दिल्ली : हर दुल्‍हन की ख्‍वाहिश होती है क‍ि शादी वाले द‍िन वो दुन‍िया की सबसे खूबसूरत दुल्‍हन द‍िखें, इसल‍िए हर 'ब्राइड टू बी' का वेडिंग शॉपिंग के दौरान सबसे ज्‍यादा फोकस लहंगे पर र‍हता है। परफेक्‍ट लहंगे के ल‍िए हर ब्राइड महीनों पहले इसकी शॉपिंग शुरू कर देती है। इसके लिए आप अपने शहर के अलग-अलग बुटीक, डिजाइनर शोरुम्‍स और फेमस जगहों के घंटों चक्‍कर लगाकर परफेक्ट लहंगे की तलाश करती हैं। लेक‍िन कई बार होता है क‍ि इतनी मेहनत के बाद भी आपको सही लहंगा नहीं मिल पाता है। इसके पीछे कुछ वजह होती हैं जो आप लहंगा खरीदते वक्‍त करती हैं। लहंगे खरीदते समय ब्राइड टू बी के द‍िमाग में कुछ बातें स्‍पष्‍ट होनी चाह‍िए, जैसे कीमत, रंग और डिजाइन। शॉपिंग के दौरान इन सारी चीजों को दिमाग में रखकर ही आप एक परफेक्‍ट लहंगा खरीद सकते हैं।

आइए जानते हैं इस वेडिंग सीजन में ब्राइडल लहंगा खरीदते समय ब्राइड टू बी को क‍िन गल‍तियों से बचना चाह‍िए। शादी की खरीदारी में काफी वक्त लगता है। हर एक चीज पर अलग से ध्‍यान देना पड़ता है। मार्केट में ब्राइडल लहंगे में हजारों तरह के पैटर्न और डिजाइन मौजूद हैं। इसल‍िए अपना ब्राइडल लहंगा लेने से पहले एक पैटर्न और डिजाइन अपने दिमाग में तैयार कर लें। इसके ल‍िए आपको शॉपिंग करने से पहले अपनी तरफ से रिसर्च करके रखें ताकि शोरूम जाकर शॉपिंग करने में आपको कोई द‍िक्‍कत न आएं। कई बार सेल और डिस्काउंट के चक्कर में हम गलत चीजें खरीद लेते हैं। लहंगा की खरीदारी के ऐसा बिल्कुल न करें। डिस्काउंट और सेल में कई बार आपको डिफेक्टेड चीज मिल जाती है।

साथ ही कई बार इनमें आपको आपकी साइज नहीं मिलती है, लेकिन आप डिस्काउंट के चक्कर में थोड़ा बहुत साइज से समझौता करने के लिए भी तैयार हो जाती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इससे आपका पूरा लुक बिगड़ जाएगा। लहंगे की शॉपिंग से पहले अपना एक बजट बना लें। आप तय कर लें कि आपको कितनी कीमत के अंदर लहंगा खरीदना है। इससे आपके वक्त की भी बचत होगी और मोलभाव के चक्कर से भी राहत मिलेगी। पर्याप्त वक्त रहने पर आप अच्छी तरह जांच-परख कर अपना लहंगा खरीद पाएंगी और मन के मुताबिक भी खरीदारी होगी। जब भी लहंगे की खरीदारी करनी हो तो कोशिश करें ज्‍यादा भीड़ लेकर अपने साथ न जाएं। क्‍योंकि शॉपिंग के दौरान जितने ज्यादा लोग होंगे उतने ज्यादा ही आपको चीजों को लेकर सलाह मिलेगी।

इसमें कई बार आप कंफ्यूज होकर गलत चीजें खरीद लेती हैं। मम्मी के अलावा आप अपनी बेस्ट फ्रेंड ऐसे ही एक-दो लोग के साथ जाएं। सिर्फ लहंगे पर ही ध्‍यान न दें एक बार ब्‍लाउज और दुपट्टा भी अच्छी तरह जांच-परख करें। क्‍योंक‍ि कई बार होता है क‍ि लहंगा तो पसंद आ जाता है लेक‍िन दुपट्टा लाइट होने की वजह से लुक खराब हो जाता है। इसल‍िए लहंगे की कढ़ाई हो या डिजाइन इसकी जांच बारीकी से करें। कई बार इनमें लगे स्टोन खराब होते हैं। साथ ही अगर आप कोई हैवी लहंगा खरीद रही हैं, तो इसे पहनकर एक बार चेक कर लें कि क्या आप इसे पहनकर चलने में कंफर्टेबल है या नहीं।