कम बजट में फैशन करने के तरीके

नई दिल्ली : कई लड़कियां फैशन की इतनी बड़ी दीवानी होती हैं कि उन्‍हे लेटेस्‍ट ट्रैंड को अपनाने के लिए अपनी सारी पॉकेट मनी या सैलरी खर्च करनी पड़े तो वह कर देती हैं। अगर आप ढ़ेर सारे रूपए खर्च करके फैशन करती है, तो इसका कोई मतलब नहीं, कम बजट में मैनेज करके भी फैशनेबल दिखना, खास बात है। हर बार महंगी ड्रेस को देखकर रूक जाना और उसे खरीद लेना, समझदारी की निशानी नहीं है, यह आपकी मूर्खता और आपके नॉनक्रिएटिव स्किल को दर्शाता है कि आपमें ड्रेसिंग और फैशन सेंस निल है। मिडिल क्‍लास शॉप जाइए, कुछ एक्‍ट्रा एस्‍सेसरीज लाएं और उसे पुरानों कपड़ों पर नया लुक देकर पहनें, इस तरह से भी आप मस्‍त दिखेगी।

कम बजट में फैशन करने के तरीके निम्‍म प्रकार हैइतिहास खुद को दोहराता है, यह बात सबसे ज्‍यादा फैशन ट्रैंड पर लागू होती है, बार - बार वही सारे फैशन थोड़े - थोड़े चेजेंस के बाद पलट-पलट कर आते रहते है। इसलिए, अपने घर में मम्‍मी की पुरानी साडि़यों को निकालें, क्‍योंकि उनका फैब्रिक आज के जमाने से थोड़ा हटकर होता है। इनसे कुछ अच्‍छा सा डिजायन करवा लें।अच्‍छे फैब्रिक के सेलेक्‍शन के बाद आपको अच्‍छे बुटीक को चुनना चाहिये, वैसे आपका काम एक साधारण दर्जी भी कर सकता है पर आपको उसके साथ थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

आप जैसी भी ड्रेस बनवाना चाहती है, उसकी डिजाइन उसे समझा दें और फीटिंग दे दें। इससे आपकी ड्रेस सस्‍ती, अच्‍छी और अलग तैयार होगी।सेल या डिस्‍काउंट में काफी अच्‍छा सामान मिल जाता है, ऐसे में आप वहां जाकर भी अपने लिए कम दाम में शॉपिंग कर सकती है, क्‍योंकि वही कपड़े आप किसी ब्रांडेड स्‍टोर से लेगी तो दुगने रेट पर मिलेगें। आप चाहें तो ऑनलाइन ऑफर भी देख सकते है।अगर आपको फैशन ट्रैंड की ड्रेस पसंद आती है और आपको हाल ही में कहीं भी नहीं पहनना है तो न खरीदें। बेवजह पैसे खर्च न करें। जब जरूरत हो, तभी ड्रेस लें।

कुछ लोगों को शॉपिंग सेंस नहीं होता है और वह एक ही तरह के कई कपड़े खरीद लेते है जबकि उन्‍हे न ही जरूरत होती है और न ही उनके पास ढ़ेर सारे रूपए होते है फिर भी वह ऐसा करते है।अगर आप कोई ड्रेस लेना चाहती है, तो पहले उसे ट्राई कर लें। अगर वह ठीक आती है, तभी लें। ऐसा कतई न सोचें कि आप अपना वजन कर लेगी तब पहनेगी, ऐसा सोचकर ड्रेस खरीदना गलत है और साफ तौर पर पैसे की बर्बादी है।