स्प्रिंग सीजन में पैरों को ऐसे बनाएं मुलायम, जानें नए और खास टिप्स

नई दिल्ली : महिला और पुरुष अपनी त्वचा की देखभाल के लिए क्रीम और ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। त्वचा के साथ साथ पैरों की भी देखभाल करना चाहिए। गर्मियों में पैरों में रुखापन आ जाता हैं। गर्मियों में एड़िया फटना आम परेशानी होती है। स्प्रिंग सीजन में पैरों का ख्याल रखने के लिए महीने में एक बार पैडीक्योर करवाना चाहिए।त्वचा के मुकाबले पैरों की स्किन काफी रफ होती हैं। इसलिए पैरों की देखभाल करना ज्यादा जरूरी हो जाता है। पैरो की देखभाल घर पर आसानी से कर सकते हैं। घर पर क्रीम, पैरों को मॉइस्चराइज करके पैरों का ख्याल रख सकते हैं।

पैरों का ख्याल रखने के लिए पैरों पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से त्वचा कोमल रहेगी।पैरों की सफाई के लिए हफ्ते में एक बार पैर की उंगलियों को साफ करना चाहिए। पैरो की सफाई करते समय नाखूनों में क्यूटिकल ऑयल रगड़ें और 10 मिनट के लिए पैरों को गुनगुने पानी में रखें। हफ्ते में दो बार पेडीक्योर करवा सकती हैं।त्वचा के मुकाबले पैरों की स्किन काफी रफ होती हैं। पैरों को मुलायम रखने के लिए एक्सफोलिएट करना चाहिए। पैरो की डेड स्किन हटानें के लिए पैरों पर स्क्रब करना चाहिए। स्क्रब करने के बाद पैरो को गुनगुने पानी में रखना चाहिए।

गुनगने पानी में कुछ देर पैर रखने के बाद स्क्रब करें इससे पैरो पर जमी डेड स्कीन हट जाती हैं।पैरों को कोमल बनाने के लिए पैरों को अच्छे से मॉइश्चराइज करना चाहिए। रात को पैर पर क्रीम लगाकर सोना चाहिए। क्रीम लगाने से पैर मुलायम हो जाते हैं। फुट क्रीम से उंगुलियों की मसाज करनी चाहिए।पैरों की सफाई करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखना चाहिए कि पैरों को ज्यादा गर्म पानी में नहीं डालना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से पैर की त्वचा रुखी हो जाती हैं। पैर को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करना चाहिए।