इस महीने घरेलू गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दाम में 50 पैसे का इजाफा, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून: रसोई गैस के दाम में लगातार दो महीने बढ़ोत्तरी होने के बाद इस महीने एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। रसोई गैस के दामों में लगभग न के बराबर इजाफा हुआ है। घरेलू गैस 50 पैसा महंगा होकर अगस्त महीने में 613.50 रुपए का मिलेगा। वहीं, कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इस महीने भी कमर्शियल सिलेंडर 1174.50 रुपये का ही मिलेगा।  लॉकडाउन के दौरान मार्च से मई तक लगातार तीन माह में घरेलू गैस की कीमतों में 294.50 तक की गिरावट आई थी, लेकिन अनलॉक में रियायतें बढ़ने और वैश्विक स्तर पर मांग बढ़ने से घरेलू गैस की कीमत में इजाफा होने लगा।

जून में घरेलू गैस के दाम 28.50 रुपये बढ़े थे। जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 110 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई थी। जुलाई महीने में घरेलू गैस के दाम में तीन रुपए और कमर्शियल गैस के दाम में साढ़े तीन रुपए की बढ़ोतरी हुई। लेकिन अगस्त के लिए घरेलू गैस के दाम में मात्र 50 पैसे का इजाफा हुआ दून में अब घरेलू गैस 613 रुपये के बजाय 613.50 रुपए का मिलेगा। वहीं 1174.50 रुपये का ही मिलेगा। शुक्रवार देर रात जारी हुई कीमतों पर ही अगस्त महीने में एलपीजी मिलेगी।केंद्र सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर से सब्सिडी खत्म करने की ओर अग्रसर है। दो महीने पहले सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम नॉन सब्सिडी के बराबर आने पर ऐसा हुआ भी।

हालांकि फिर दाम बढेंने के बाद पिछले महीने उपभोक्ताओं के खाते में 16 रुपये सब्सिडी जरूर आई। लेकिन इस महीने फिर सब्सिडी घट कर आ सकती है। एचपी एजेंसी संचालक अनुराग जैन ने बताया कि इस महीने सब्सिडी भी घटने की उम्मीद है। केंद्र सरकार और गैस कंपनियां कुशन प्राइस ( एलपीजी में सब्सिडी देने के लिए तय मानक) को घटा देती है तो सब्सिडी दो रुपये तक घट के आएगी।

हालांकि इस पर स्थित तीन दिन बाद साफ होगी। दून में पेट्रोल-डीजल के दामों में भी लगातार बढ़ोत्तरी होने के कारण आम आदमी का बजट बिगड़ गया है। पहली बार पेट्रोल 81 पर और डीजल 74 पार पहुंचे हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से पेट्रो पदार्थों के दाम स्थिर थे। शुक्रवार रात फिर डीजल और पेट्रोल दोनों के दाम में 50 पैसे का इजाफा हुआ है। दून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव सचिन गुप्ता ने बताया कि शनिवार दून में पेट्रोल 81.67 रुपये और डीजल 74.19 रुपये पहुँच गया। जबकि शुक्रवार रात तक में पेट्रोल 81.62 रुपये और डीजल 74.14 रुपये पर बिका।