अब आप भी खोल सकते हैं मेट्रो कोच के अंदर दुकानें, रेस्तरां और ढाबा, 13 अगस्त से पहले करें ये काम

नई दिल्ली: कोरोना काल में अब आप भी चाहें तो अपने नाम एक मेट्रो कोच करा सकते हैं और उसमें एक शानदार रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। जी हां, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) ने आम लोगों को कमाई का एक शानदार मौका दिया है। इसमें आप मेट्रो कोच के अंदर दुकानें, ढाबा और रेस्तरां खोल सकते हैं, इस योजना की अंतिम तिथि 13 अगस्त है। तो आइए जानते हैं कैसे मिलेगा आपको यह मेट्रो कोच। एनएमआरसी ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के सामने आम लोगों को वाणिज्यिक गतिविधियां चलाने का एक शानदार मौका दिया है, इसके लिए आपको किसी इमारत की जरूरत नहीं है क्योंकि एनएमआरसी इस काम के लिए एक मेट्रो कोच देगा। एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो कोच में वाणिज्यिक गतिविधियां चलाने के लिए एक टेंडर निकाला जाएगा जो भी एजेंसी इस टेंडर में चयनित होगी वह इस मेट्रो कोच में दुकानें, ढाबा और रेस्तरां खोल सकता है।

अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पहले से ही ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो में एक ट्रेन रखी गई है। इस स्थान तक कोच को ट्रक के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के बाहरी परिसर में काफी जगह है। एक तय जगह पर इसे रख दिया जाएगा। एनएमआरसी के मुताबिक इस तरह की गतिविधियां शुरू करने की योजना काफी समय पहले से थी लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते प्रोजेक्ट को टालना पड़ा। अगर योजना के अनुसार अब काम होता है तो इस प्रोजेक्ट को बढ़ाते हुए सेक्टर-51 और परी चौक मेट्रो स्टेशनों पर भी मेट्रो कोच को स्थापित किया जाएगा। टेंडर में चयनित एजेंसी कोच के अंदर रेस्तरां या ढाबा खोल सकती है। अगर एजेंसी बड़े पैमाने पर काम नहीं करना चाहती तो कुछ लोगों के साथ मिलकर वह इनमें दुकानें भी खोल सकते हैं, इस स्थान पर किताबों, हैंडीक्राफ्ट का भी काम किया जा सकता है।

एनएमआरसी ने इस योजना के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें साफ शब्दों में लिखा है कि कोच 9 साल के लिए मिलेगा, इसके बाद इस कोच में काम जारी रखने के लिए लाइसेंस को रिन्यू कराना होगा। बता दें कि कोच के अंदर खाना खाते हुए आपको असली की मैट्रों में होने का एहसास होगा साथ ही कोच के अंदर सीट, पोल, हैंडल आदि होंगे। ऐसा लगेगा कि आप किसी मेट्रो में सफर करते हुए खाना खा रहे हैं।