इस अनोखी शादी में ये परिवार करने जा रहा है 200 करोड रूपये खर्च...

ऋषिकेश: वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में औली में 18 से 22 जून तक शाही शादी का आयोजन होने जा रहा है। इस शादी पर करीब 200 करोड़ का बजट खर्च होने की उम्मीद है। शादी के लिए विशेष तौर पर पांच करोड़ के फूल स्विट्जरलैंड से मंगाए जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के प्रवासी उद्योगपति गुप्ता बंधुओं के दो बेटों की शादी के जरिए राज्य को डेस्टिनेशन वेडिंग के क्षेत्र में विश्व में एक नई पहचान मिलने जा रही है। फिलहाल गुप्ता बंधु दक्षिण अफ्रीका की जगह दुबई में रह रहे हैं। पहले इस शादी का आयोजन इटली में होने जा रहा था, लेकिन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के सुझाव पर औली को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में चुना गया।

शादी के आयोजन की तैयारियां औली, जोशीमठ समेत आस पास के कई दूसरे गांव व क्षेत्रों में शुरू हो गई हैं। शुक्रवार को औली में बाकायदा पहाड़ी विधि विधान से स्थानीय देवता के पूजन के जरिए शादी की तैयारियां शुरू की गईं। शादी के लिए औली, जोशीमठ समेत आस पास के क्षेत्रों में जीएमवीएन समेत सभी प्राइवेट होटल, गेस्ट हाउस बुक कर लिए गए हैं। इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। पहले शादी अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत और फिर अतुल गुप्ता के बेटे शंशाक की होनी है। सूर्यकांत की शादी दिल्ली निवासी सिंघल परिवार और शशांक की शादी दुबई में रह रहे जालान परिवार में होनी है।

शादी कार्यक्रम औली में होने के साथ ही कुछ कार्यक्रम व भोज का आयोजन त्रिजुगीनारायण व गौरसों, बद्रीनाथ धाम में भी होंगे। गुप्ता परिवार के पारिवारिक मित्र राजेश नेगी के अनुसार आयोजन में औली, त्रिजुगीनारायण के आस पास के ग्रामीण भी शामिल होंगे। आस पास के चाय स्टॉल, छोटे होटल समेत दूसरी स्थानीय दुकानों के भी स्टॉल विवाह समारोह में लगेंगे। स्थानीय लोगों के सहयोग से ही स्थानीय पकवान बनेंगे। 16, 17 जून को स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से भोज के लिए भोजन तैयार होगा। इस आयोजन के जरिए स्थानीय लोगों की आर्थिकी भी मजबूत होगी।

विश्व की नामचीन इवेंट कंपनी को जिम्मा—

शादी के आयोजन का जिम्मा विश्व की नामचीन इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ई फैक्टर को दिया गया है। वीवीआईपी शादी के आयोजन की तैयारियों के लिए कंपनी के सीईओ समित गर्ग ने अपनी पूरी टीम के साथ डेरा डाल दिया है।

बॉलीवुड एक्टरों समेत पहुंचेंगे तमाम वीवीआईपी— 

शादी समारोह में 150 वीवीआईपी मेहमानों के पहुंचने की संभावना है। इसमें देश के नामचीन बॉलीवुड एक्टर समेत राजनीति, उद्योग जगत के वीवीआईपी के भी पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। अकेले बॉलीवुड से ही 50 लोग पहुंच रहे हैं। इन 150 वीवीआईपी मेहमानों की खिदमत के लिए करीब 800 से ज्यादा का स्टाफ तैयारियों में जुटा है।

शादी के कार्ड पर उकेरी औली की खूबसूरती—

राज्य में होने वाली इस पहली बड़ी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए शादी का कार्ड भी विशेष तौर पर तैयार किया गया है। कार्ड के हर पन्ने पर राज्य के धार्मिक, पर्यटन स्थलों को प्रमुखता दी गई है। शुरुआत में भगवान श्री बद्रीनाथ धाम की फोटो के साथ ही भीतर के पेजों पर औली की खूबसूरती को उकेरा गया है।

पहाड़ी हॉट शादी का विशेष आकर्षण—

शादी में पहाड़ी दुकानों, ढ़ाबों के विशेष स्टॉल लगाए जाएंगे। इसकी विशेष बात ये होगी कि इस हॉट में सबकुछ फ्री में मिलेगा। इसके साथ ही जोशीमठ व औली के बीच वाले क्षेत्र में मौजूद दुकानों में भी लोगों को फ्री में चाय, छोटे होटल में खाना फ्री में मिलेगा।


शाही शादी की खास बातें—

--स्विट्जरलैंड से मंगाए जा रहे हैं पांच करोड़ के फूल
--मेहमानों को देहरादून, दिल्ली से औली पहुंचाने को 150 हेलीकॉप्टर होंगे इस्तेमाल
--बॉलीवुड जगत से जुड़े करीब 50 अभिनेता, लेखक, निर्माता पहुंचेंगे
--शादी में 200 करोड़ से ज्यादा के खर्च होने की उम्मीद
--औली में लगेगा ग्रामीण हॉट, आस पास की दुकानों के लगेंगे स्टॉल
--हॉट में और स्थानीय ग्रामीणों की दुकानों में बिकने वाला सामान मिलेगा फ्री में

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुसार, उत्तराखंड विश्व भर में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए एक बेहतरीन व उपयुक्त स्थल है। यहां औली, त्रिजुगीनारायण समेत तमाम दूसरे स्थानों को भी डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। गुप्ता बंधु को औली में विवाह का सुझाव दिया गया, जिसे उन्होंने मान लिया। इससे राज्य में बड़ी डेस्टिनेशन वेडिंग के आयोजन बढ़ेंगे। इससे राज्य में एक अलग तरह का पर्यटन विकसित होगा। जो राज्य की आर्थिकी को बढ़ावा देने में मददगार बनेगा।