आयुष्मान भारत दिवस: बोले CM योगी, हर जिले में बनेगा एक मेडिकल काॅलेज

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 1 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सौभाग्य योजना से 50 लाख लोग आच्छादित हुए हैं।सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य योजना में गोल्डन कार्ड जारी करने की योजना से परिवारों को लाभ मिल पाया है। सीएम ने कहा कि 1 करोड़ 18 लाख परिवारों को लाभ मिला है। गोल्डन कार्ड से परिवारों को संबल मिलता है।उन्होंने कहा कि 40 वर्षो से 38 जिलों में मानसिक ज्वर से मौते होती थी। अब उसका प्रतिशत गिरा है गोल्डन कार्ड वितरण में कुछ जिले पीछे है। उन्हें आगे आने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण में हमे सफलता मिली है। सीएम ने कहा कि अच्छे कार्य से विभाग की विश्वसनीयता बढ़ती है। इस लिए अधिकारी कर्मचारी गोल्डन कार्ड जान जान तक पहुंचाने का काम करें।उन्होंने कहा कि 5 लाख का जो स्वास्थ्य कवर योजना उससे 1 लाख 87 हज़ार लोगो को इसका लाभ मिला है। एक साल में लगभग 33 हज़ार मरीज़ों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला न होती तो क्या होता?।सीएम ने कहा कि 1947 से 2016 तक केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे। 15 नए मेडिकल कॉलेज बनेंगे। डॉक्टरों की अब बड़ी फौज तैयार होगी। 2 वर्ष के अंदर 1509 छात्रों के प्रवेश होंगे। हर जनपद में अब एक मेडिकल कॉलेज होगा। डॉक्टरों की कमी हमारी मजबूरी थी।

सीएम ने कहा कि डॉक्टरों से सरकार बांड भरायेगी कि 2 साल ग्रामीण क्षेत्र में काम करना होगा। बहुत सारे जनपदों में डॉक्टर नही थे हमने सेटेलाइट व्यवस्था कराई।सीएम योगी ने कहा कि 1 लाख लोगों को लाइफ सपोर्ट सिस्टम से उनकी जान बचाने का काम किया है। आयुष्मान भारत की इस योजना के एक साल पूरे होने पर सबको बधाई।सीएम योगी ने कहा कि विगत एक वर्ष में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 1910 चिकित्सालयों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, जिनमें से 25 मेडिकल कॉलेज है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत प्रदेश में 03 सितंबर से 02 अक्टूबर 2019 तक समस्त ग्राम पंचायतों में गोल्डन कार्ड वितरण कैम्प लगाया जाएगा। सीएम योगी ने लाभार्थियों से बातचीत की। साथ ही बच्चों को दुलारा।सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री को जनता ने पत्र लिखा और आयुष्मान भारत योजना आगे बढ़ी। लाभार्थियों में शामिल एक महिला ने गोल्डन कार्ड दिखाया और कहा कि अब हम कहीं भी इलाज करा सकते हैं।इस कार्यक्रम में मंत्री जय प्रताप सिंह और राज्यमंत्री अतुल गर्ग भी मौजूद रहे।आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर सीएम ने लाभार्थियों को सम्मानित किया। सीएम ने शाल और फलों की टोकरी दिया। आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।