समय पर मानसून है इसलिए महिलाएं आजमा रही ये टोटके...

आगरा: उत्तर भारत समेत देश के कई इलाके इस समय गर्मी के त्रस्त हैं और अभी मानसून के भारत पहुंचने में लगभग अभी एक महीने का समय बाकी है। मई के अंत तक मानसून केरल मे दस्तक देगा। देश में लोग बारिश को सही समय पर कराने के लिए कई तरह के टोटके और अंधविश्वासी रीति रिवाजों को करते हैं। सोशल मीडिया पर इसी अंधविश्वास की एक फोटो वायरल हो रही है। जिसमें एक पुलिस अफसर जमीन पर बैठा हुआ है और महिलाओं उसके उपर पानी डाल रहीं हैं। 

एसपी जीआरपी आगरा के पीआरओ सचिन कौशिक ने गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत से जुड़ी एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है। हालांकि ये तस्वीरें 2015 की हैं। जो सिद्धार्थ नगर जिले की हैं। फिलहाल ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों को साझा करते हुए सचिन कौशिक ने लिखा कि, महिलाओं का एक झुंड लोटा,बाल्टी और जग में पानी लिए थाने में प्रवेश हुआ। थाने वाले अचंभित..समझ से परे था कि माजरा क्या है? तब एक महिला बोली साहेब, वर्षा नहीं हो रही, यहाँ मान्यता है कि इलाके के राजा को नहलाया जाय तो वर्षा हो जाती है। SO साहब चुपचाप बैठ गए। 

फोटो में दिखता है कि पुलिस अफसर चुपचाप बैठ गए हैं और महिलाएं उन्हें पानी से नहला रही हैं। शेयर किए जाने के बाद ये फोटो ट्विटर पर वायरल हो रही है। सचिन कौशिक आगरा जीआरपी एसपी के जनसंपर्क अधिकारी हैं। सचिन कौशिक द्वारा हाल ही में ट्रेन में छेड़छाड़ की घटना पर तत्काल संज्ञान लेने पर डीजीपी ने उनकी प्रशंसा की थी। दरअसल इस समय आगरा शहर भी पानी की किल्लत से जूझ रहा है। मंगलवार को आगरा में कई महिलाओं ने पानी की समस्या को लेकर मटका फोड़ प्रदर्शन किया था। 

लोगों की इन फोटों पर तरह-तरह की प्रतिक्रियांए आ रही हैं। माइक्रोब्लॉगिस्ट नाम के एक यूजर्स ने लिखा कि, अच्छा।। बारिश हो ना हो।। नारी सम्मान का एक अच्छा उदाहरण हो गए अपने SO साहब।। जो ड्यूटी होते हुए अपने क्षेत्र के लोगो की समस्या का हल करने की पूर जोर कौशिश में है..Great sir... I salute you। वहीं एक अन्य ट्विटर यूजर्स अनुराग शुक्ला ने लिखा कि, चलिए कोई तो ऐसा पुलिस अधिकारी मिला जिसने महिलाओं का सम्मान पूर्वक निवेदन स्वीकार किया मित्र पुलिस उत्तर प्रदेश पुलिस।